spot_img
Saturday, May 18, 2024
Homeझारखंडझारखंड में क्यों आधी रात हॉस्टल से निकली 61 लड़कियां, 17 किलोमीटर...

झारखंड में क्यों आधी रात हॉस्टल से निकली 61 लड़कियां, 17 किलोमीटर पैदल चल पहुंची डीसी ऑफिस

-

झारखंड के प.सिंहभूम से कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के प्रबंधन की लापरवाही का मामला सामने आया है.विद्यालय की छात्राएं आधी रात को हॉस्टल से निकलकर पैदल डीसी ऑफिस पहुंच गई. दरअसल, यह मामला कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय खूंटपानी का है. स्कूल के खराब प्रबंधन और वार्डन की प्रताड़ना से परेशान खूंटपानी कस्तूरबा की छात्राएं रविवार रात 1:00 बजे पैदल 17 किलोमीटर दूर चाईबासा उपायुक्त कार्यालय अपनी फरियाद लेकर पहुंच गई. सुबह डीएसपी ने उन्हें जांच का भरोसा दिलाकर समझा-बुझाकर वाहन से वापस स्कूल भिजवाया.

छात्राओं ने अपनी समस्याएं सबके सामने रखी
कस्तूरबा आवासीय विद्यालय खूंटपानी की छात्राओं ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारी, हो समाज से आए प्रतिनिधि एवं अभिभावकों के सामने भी अपनी बातें लिखित में रखी साथ ही गुहार लगाई कि उनकी समस्याओं का समाधान कराया जाए .उनकी मांग है कि उनकी पढ़ाई समय से पूरी कराई जाए, विद्यालय की वॉडर्न बदली जाए, स्कूल की कमियों को दूर किया जाए, साथ ही उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए. छात्राओं ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के समक्ष वार्डन सुशीला टोप्पो पर प्रताड़ना का आरोप लगाया. छात्राओं ने बताया कि वॉर्डन उनसे जबरन पैसा मांगा करती है. स्कूल आने वाले लोगों को स्कूल की कमी नहीं बताने के लिए छात्राओं पर दबाव दिया जाता है. उनसे जबरन शौचालय,नाली की सफाई कराई जाती है. मेन्यू के आधार पर स्कूल में भोजन भी नहीं मिलता है. स्कूल में कई विषयों के शिक्षक नहीं है जिससे कोर्स पूरा नहीं हो रहा है.स्कूल की नाली जाम होने पर पैसे मांगे जाते हैं, स्कूल में मिलने वाला सामान में कटौती की जाती है यहां तक की सोने के लिए बेड और गद्दों की भी कमी है. बता दें कि 7 दिन पहले भी कई छात्राएं इसी समस्या को लेकर स्कूल से भागी थी. लेकिन उस दिन गांव के लोगों ने उन्हें रोक लिया और समझा कर वापस भेज दिया.

मामले को लेकर भाजपा एक जांच कमेटी गठित करेगी
पश्चिम सिंहभूम भाजपा जिला अध्यक्ष सतीश पुरी ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय खूंटी पानी की घटना की निंदा की है. उन्होंने कहा ऐसी घटना किसी भी कीमत पर भाजपा बर्दाश्त नहीं करेगी. इसके लिए भाजपा की एक जांच कमेटी गठित की गई है. कमेटी द्वारा रिपोर्ट देने के बाद दोषियों पर कार्यवाही के लिए रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।


दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी :डीएसई अभय कुमार
पश्चिमी सिंहभूम के प्रभारी डीईओ ललन सिंह ने विद्यालय में बैठकर छात्राओं की समस्याओं की जानकारी ली गई है. डीएसई अभय कुमार सिंह ने कहा कि, पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद जांच की जा रही है, दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Related articles

[td_block_social_counter custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_4" header_color="#ea2e2e" f_header_font_family="522" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_style="italic" f_header_font_size="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIxNSIsInBvcnRyYWl0IjoiMTQifQ==" facebook="tagDiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" instagram="tagdiv" style="style10 td-social-boxed td-social-colored" tdc_css="eyJwaG9uZSI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzIiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBob25lX21heF93aWR0aCI6NzY3fQ=="]
spot_img

Latest posts