ट्रेन यात्री अब व्हाट्सएप से ऑर्डर कर सकेंगे खाना, जानें कैसे
भारतीय रेलवे बदलती टेक्नोलॉजी के साथ खुद को भी अपग्रेड कर रही है. रेल यात्री अब और भी आसानी से अपनी पसंद का खाना ट्रेन में ही मांगा सकेंगे. दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की फ़ूड डिलीवरी सर्विस जूप जियो हैप्टिक की मदद से रेल यात्रियों के लिए एक नई सेवा शुरू की है। ट्रेन में भी यात्री जोमेटो और स्वीगी के जैसे ही व्हाट्सएप से खाना ऑर्डर कर सकेंगे.
यात्री ऐसे ऑर्डर कर सकेंगे
यात्रियों को खाना आर्डर करने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. इसके लिए सबसे पहले यात्रियों को जूप व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर +91 7042062070 सेव करना होगा। इसके बाद व्हाट्सएप चैट में जाकर 10-digit PNR नंबर टाइप करना होगा,डिटेल वेरीफाई होने के बाद यूजर्स को अपने स्टेशन का चुनाव करना होगा.
स्टेशन सेलेक्ट करने के बाद रेस्टोरेंट्स का ऑप्शन मिलेगा। खाना आर्डर करने के बाद पेमेंट मोड़ की भी सुविधा मिलेगी ।यहां से यूजर्स खाने को ट्रैक भी कर पाएंगे. ऑर्डर करने के बाद इसे यात्रियों की सीट तक पहुंचा दिया जाएगा।
बताते चलें कि फिलहाल यह सेवा देश के 100 से भी अधिक रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है। भारतीय रेलवे के अनुसार, आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से एक दिन में लगभग 50,000 ग्राहकों को खाना परोसा जा रहा है, जो इसकी वेबसाइट और ऐप के माध्यम से हो रहा है।