जीएसटी लागू होने के एक साल बाद सरकार को कितना टैक्स मिला?, यहां जाने

जीएसटी लागू होने के एक साल बाद सरकार को कितना टैक्स मिला?, यहां जाने

प्रधानमंत्री मोदी के “एक देश एक टैक्स” के सपने को साकार करने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को देश में लागू किया गया था। जिसका आज एक साल पूरा हो गया है। इस एक साल में सरकार के खजाने में जीएसटी के माध्यम से पिछले साल के मुकाबले जादा टैक्स आए, तो वही व्यापारियों को इस अमल में लाने के लिए खासी परेशानी का भी सामने करना पड़ा। आइए जानते है की जीएसटी के एक सालों का सफर…

कितने मिले सरकार को टैक्स?

जीएसटी लागू होने के बाद से सरकार के खजाने में इस वर्ष भारी बढ़ोतरी हुई। सरकार को एक साल पहले वित्त वर्ष 2016-17 में कुल इनडायरेक्ट टैक्स 8.63 लाख करोड़ रुपए मिले थे। वहीं जीएसटी लागू होने के 11 महीनों में जुलाई 2017 से मई 2018 के बीच सरकार को 10.06 लाख करोड़ रुपए टैक्स मिले। जबकि जून 2018 के आंकड़े आने बाकी हैं। ये आंकड़े इसलिए भी सरकार को खुश करने वाले हैं क्योंकि पेट्रोलियम उत्पादों, शराब, तंबाकू और मनोरंजन जीएसटी से बाहर है।

जीएसटी में आने वाली परेशान

1 जूलाई 2017 से देश में लागू हुए जीएसटी का एक साल का सफर व्यापारियों के लिए परेशानियों से भरा रहा क्योंकि व्यापारियों को इसे समझने और अमल में लाने के लिए खासी परेशानी उठानी पड़ी। सबसे ज्यादा परेशान जीएसटी नेटवर्क पोर्टल ने किया है इसके वजह से करदाताओं को इसपर पंजीकरण करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। हालांकि सरकार ने इन परेशानियों के समाधान करने के लिए कई उपाय किए, फिर भी आयकर रिटर्न दाखिल करने में सरलीकरण और करों को तर्कसंगत बनाना जैसे कुछ समस्याओं का समाधान अभी तक नहीं हो पाया है।

संसद हॉल में जीएसटी लागू करते वक्त की तस्वीर
संसद हॉल में जीएसटी लागू करते वक्त की तस्वीर

जीएसटी की दरें
सरकार ने जीएसटी में छह दरें 5, 12, 18 और 28 फीसदी तय किया है। इसके अलावा सरकार ने कुछ वस्तू पर टैक्स शून्य रखा है तो सोने पर तीन फीसदी टैक्स लगाया गया है। हालांकि सरकार ने इसमें पेट्रोंलियम पदार्थ जैसे पेट्रोल डीजल आदि को इसमें शामिल नही किया है।

कांग्रेस ने बताया गब्बर सिंह टैक्स
सरकार द्वारा लागू किए गए इस जीएसटी को कांग्रेस ने गब्बर सिंह टैक्स बता दिया था और मोदी सरकार पर इसकी दरों को लेकर जमकर निशाने साधा था।

सरकार मना रही है जश्न

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार पूरे देश में जीएसटी लागू होने के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में ‘जीएसटी डे’ मना रही है। इस दौरान वरिष्ठ नेता लोगों को संबोधित कर अपनी उपलब्धियों को गिनाएंगे। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जनता को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़े:पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने की तेजस्वी यादव से मुलाकात, नए सियासी गठजोड़ बनाने की तैयारी

Jharkhand LIVE Staff

2 thoughts on “जीएसटी लागू होने के एक साल बाद सरकार को कितना टैक्स मिला?, यहां जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page