spot_img
Friday, May 3, 2024
Homeझारखंडराज्य में शिक्षकों को 3:00 बजे तक स्कूल में रहना होगा अनिवार्य

राज्य में शिक्षकों को 3:00 बजे तक स्कूल में रहना होगा अनिवार्य

-

बुधवार को अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ और शिक्षा सचिव की बैठक हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि अब शिक्षकों को 3:00 बजे तक विद्यालय परिसर में रुकना होगा.

शिक्षा सचिव ने कहा कि शिक्षकों के अवकाश स्वीकृति से जुड़ी संशोधन पत्र जल्द ही जारी किया जाएगा .

क्या था मामला

कुछ दिनों पहले शिक्षा विभाग के व्दारा एक पत्र निर्गत हुआ था.उस पत्र को लेकर शिक्षकों में थोड़ा कन्फ्यूजन हो गया था.शिक्षा सचिव ने क्लियर करते हुए कहा कि-  जो पत्र निर्गत हुआ था वह मिड डे मील का समय परिवर्तन से संबंधित है ना कि स्कूल समय अवधि से, स्कूल का दैनिक संचालन अपराहन 3:00 बजे तक ही होगा.

शिक्षा सचिव व्दारा स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव रवि कुमार ने बुधवार को मध्य विद्यालय पहाड़ी टोला का औचक निरीक्षण किया .बुधवार को शिक्षा सचिव जब विद्यालय पहुंचे तो कक्षा संचालन का समय हो गया था लेकिन उसके बाद भी बच्चे स्कूल आ  ही रहे थे. शिक्षा सचिव ने बच्चों के पठन-पाठन को लेकर शिक्षकों को दिशा निर्देश दिए और कहा स्कूलों को फिर से निरीक्षण किया जाएगा.

ज्ञान विज्ञान समिति के काशीनाथ चटर्जी ने शिक्षा सचिव के रवि कुमार को इसकी जानकारी दी है  कि राज्य के विद्यालयों में शिक्षकों की काफी कमी है. राज्य में 40 प्राथमिक विद्यालय केवल पारा शिक्षकों के भरोसे चल रहे हैं. प्राथमिक विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति  भी काफी कम है. विद्यालयों में पानी बिजली शौचालय जैसी सुविधाओं का अभाव है. राज्य के 64 फ़ीसदी स्कूलों में खेल का मैदान नहीं है तो 37 फ़ीसदी में पुस्तकालय में किताब नहीं है.

Related articles

[td_block_social_counter custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_4" header_color="#ea2e2e" f_header_font_family="522" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_style="italic" f_header_font_size="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIxNSIsInBvcnRyYWl0IjoiMTQifQ==" facebook="tagDiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" instagram="tagdiv" style="style10 td-social-boxed td-social-colored" tdc_css="eyJwaG9uZSI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzIiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBob25lX21heF93aWR0aCI6NzY3fQ=="]
spot_img

Latest posts